Team India : आज हो सकता है T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान इन 15 खिलाड़ियों पर लगेगी मुहर

टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के लिए आज का दिन बेहद खास है. अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्टर्स कमिटी अगले जून में शुरू होने वाले ICC टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर सकती है. अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में यह टूर्नामेंट 1 जून से शुरू होगा, जबकि इसका खिताबी मैच 29 जून को होना है. IPL 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन से टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावा ठोक चुके कई खिलाड़ी भी स्क्वॉड पर नजर लगाए बैठे होंगे. हालांकि, सेलेक्टर्स किन खिलाड़ियों को चुनते हैं ये देखने वाली बात होगी

जय शाह से मुलाकात

अजीत अगरकर की अगुवाई वाली नेशनल सेलेक्टर्स कमिटी अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को अहमदाबाद में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह से मुलाकात करेगी. इसके बाद टीम की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है. बीसीसीआई सचिव सीनियर सेलेक्शन कमिटी (पुरुष) के कोऑर्डिनेटर हैं और उनके अपनी पॉलिटिकल कमिटमेंट्स में व्यस्त होने के कारण यह समझा जाता है कि बैठक अहमदाबाद में होगी.

किसकी खुलेगी किस्मत?

दूसरे विकेटकीपर की जगह और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का स्थान सेलेक्शन मीटिंग में चर्चा के दो महत्वपूर्ण बिंदू होंगे. केएल राहुल (आईपीएल में अब तक 144 के स्ट्राइक रेट और 378 रन) और संजू सैमसन (161 के स्ट्राइक रेट से 385 रन) में से कोई दूसरे विकेटकीपर की जगह टीम में शामिल हो सकता है. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान सैमसन ने एक दशक से भी अधिक समय में पहली बार अपनी आईपीएल टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के आधार पर उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिल सकती.

ऐसा हो सकता है स्क्वॉड

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप मिशन के लिए जाएगी. विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल का चुना जाना तय है. इनके अलावा मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल को रखा जा सकता है. विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत का खेलना तय है. दूसरे विकेटकीपर के लिए संजू सैमसन और केएल राहुल के बीच कड़ी टक्कर है. वहीं, शिवम दुबे पर भी सेलेक्टर्स की नजरें रहने वाली हैं. रिंकू सिंह भी स्क्वॉड में अपनी जगह पक्की करते नजर आ रहे हैं. हार्दिक पांड्या को लेकर क्या फैसला लिया जाएगा, यह भी देखने वाली बात होगी. कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज की जगह पक्की है. अर्शदीप सिंह को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है. युजवेंद्र चहल को भी स्क्वॉड में रखा जा सकता है, जोकि आईपीएल में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं.

क्या खत्म होगा ICC ट्रॉफी का इंतजार? 

भारत 2007 के बाद से कोई भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. सिर्फ यही नहीं, 2013 से बाद से भारत के खाते में कोई ICC ट्रॉफी भी नहीं आई है. ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी की निगाहें आगामी टूर्नामेंट जीतकर ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म करना चाहेगी. भारत इस टूर्नामेंट में 5 जून से अपने अभियान की शुरुआत करेगा. यह मैच आयरलैंड से होना है. वहीं, दूसरे मैच में भारत की भिड़ंत चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होनी है. यह मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा.

Leave a Comment