Ipl 2024 : रविंद्र जडेजा फील्डिंग में बाधा डालने के कारण आउट होने वाले आईपीएल इतिहास में तीसरे बल्लेबाज बन गए.

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी को लगता है कि रविवार को फील्डिंग में बाधा डालने के कारण रविंद्र जडेजा को आउट देने का फैसला किसी भी तरफ जा सकता था. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने के दौरान कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के साथ हुई गफलत के बाद रविंद्र जडेजा फील्डिंग में बाधा डालने के कारण आउट होने वाले आईपीएल इतिहास में तीसरे बल्लेबाज बन गए.

जडेजा के विवाद से माहौल हुआ गर्म

रविंद्र जडेजा दूसरा रन लेने के लिए पिच का आधा हिस्सा तय कर चुके थे, लेकिन इसी दौरान थर्ड मैन पर खड़े फील्डर ने गेंद विकेटकीपर संजू सैमसन की ओर फेंकी जिन्होंने गेंदबाज के छोर पर स्टंप को निशाना बनाया. लेकिन यह थ्रो जडेजा के लगा और राजस्थान रॉयल्स ने अपील की. इसके बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार करते हुए कहा कि जडेजा को पता था कि गेंद किस दिशा की ओर जा रही थी.

मैच के बाद जमकर हुई बयानबाजी

हसी ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘इसे करीब से नहीं देखा. उसने मुड़ने की कोशिश की और इसलिये ही भागने का कोण थोड़ा बदल लिया. लेकिन सीधे दौड़ते समय उसने अपना कोण नहीं बदला. मैं कहानी के दोनों पहलू देख सकता हूं. मैं अंपायर का फैसला समझ सकता हूं. नियम के अनुसार आप अपनी लाइन नहीं बदल सकते. इसलिए शायद यह एक निष्पक्ष फैसला था.’ धीमी पिच पर कम स्कोर वाले इस मुकाबले में मेजबान टीम ने पांच विकेट की जीत से प्लेऑफ की उम्मीदों को मजबूत किया. उन्होंने कहा, ‘टूर्नामेंट के अंत में पिचें थोड़ी धीमी हो जाती हैं, लेकिन मुझे आज का खेल पसंद आया. यह करीबी मुकाबलों में से एक था.’

चेन्नई ने राजस्थान को हराया 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 42 रन) की संयम से खेली गयी पारी के दम पर रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के कम स्कोर वाले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद मजबूत की. सीएसके ने तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह (26 रन देकर तीन विकेट) के प्रदर्शन और अनुशासित गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स की टीम को धीमी पिच पर पांच विकेट पर 141 रन का स्कोर ही बनाने दिया. राजस्थान रॉयल्स के लिए फॉर्म में चल रहे रियान पराग 35 गेंद में नाबाद 47 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

CSK तीसरे स्थान पर पहुंची

इस जीत से सीएसके 14 अंक लेकर चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच गई और खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार रखा. राजस्थान रॉयल्स 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है, उसकी यह लगातार तीसरी हार थी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके के लिए गायकवाड़ के अलावा सलामी बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने 18 गेंद में 27 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया. रचिन रविंद्र ने चौथे ओवर में अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले गायकवाड़ के साथ अपनी टीम को अच्छी शुरुआत कराई और पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी निभाई. अंत में समीर रिज्वी (आठ गेंद में नाबाद 15 रन) ने चौका लगाकर सीएसके को जीत दिलाई. टीम ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 145 रन बनाए. शिवम दुबे की 11 गेंद में 18 रन की पारी भी अहम रही जिसमें उन्होंने आर अश्विन (35 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में 14 रन जुटाए.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *