Cricket : फाइनल मैच में दिल्ली और आरसीबी के बीच होगी टक्कर

महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। रविवार (17 मार्च) को इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। आरसीबी पहली बार इस लीग के फाइनल में पहुंची है जबकि दिल्ली कैपिटल्स लगातार दूसरी बार फाइनल का सफर तय करने वाली पहली टीम बन गई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शुक्रवार को गत विजेता मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। मंधाना के नेतृत्व में टीम ने एमआई को पांच रन से कभी न भूलने वाली शिकस्त दी। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने आठ मैचों में छह जीत दर्ज की और अंक तालिका में शीर्ष पर रही।

मेग लैनिंग की अगुवाई वाली टीम को पिछले सीजन खिताबी मैच में मुंबई इंडियंस ने करारी शिकस्त दी थी। उम्मीद है कि दिल्ली अपनी पिछली गलतियों से सबक लेकर फाइनल में दमदार प्रदर्शन करती नजर आएगी। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि कप्तान किन खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 का हिस्सा बना सकती हैं।

आइये जानते हैं दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग 11 कैसी हो सकती है….
दिल्ली कैपिटल्स का टॉप ऑर्डर हमेशा से मजबूत रहा है। कप्तान मेग लैनिंग खुद शेफाली वर्मा के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए उतरती हैं। दोनों के बीच लीग मैचों में जबरदस्त साझेदारी देखने को मिली है। मिडिल ऑर्डर में जेमिमा रोड्रिग्स, एलिस कैप्सी जैसी धाकड़ खिलाड़ मौजूद हैं जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ाने में कसर नहीं छोड़ेंगी। टीम में मारिजैन कप जैसी ऑलराउंडर खिलाड़ी शामिल हैं जो विरोधियों के लिए काल साबित हो सकती हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक सर्वाधिक 11 विकेट हासिल किए हैं। पर्पल कैप की रेस में वह शीर्ष पर काबिज हैं। जेस जोनासन भी पीछे नहीं हैं। वह भी इतने ही विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। दिल्ली की गेंदबाजी यूनिट  काफी मजबूत है। टीम में शिखा पांडे,  अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, मिन्नू मणि जैसी घातक गेंदबाज मौजूद हैं जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ाने में ज्यादा देर नहीं लगाती हैं।

अब एक नजर आरसीबी की संभावित प्लेइंग 11 पर भी डाल लेते हैं…
दिल्ली की तरह आरसीबी का भी टॉप ऑर्डर टीम को मजबूती प्रदान करता है। कप्तान स्मृति मंधाना जो एलिमिनेटर मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, दिल्ली के खिलाफ फाइनल में दमदार पारी खेलती नजर आ सकती हैं। इसमें उनका साथ एलिस पेरी देती नजर आ सकती हैं, जो गेंद और बल्ले से विरोधियों के लिए इस सीजन में काल साबित हुई हैं। टीम के मिडिल ऑर्डर में सोफी डिवाइन, दिशा कसाट, ऋचा घोष जैसी विस्फोटक हस्तियां मौजूद हैं किसी भी पल खेल का रूख पलटने में माहिर हैं। वहीं, आरसीबी का गेंदबाजी आक्रमण भी टीम को काफी विविधता प्रदान करता है। सोफी मोलिन्यूक्स, श्रेयंका पाटिल, शोभना आशा, श्रद्धा पोखरकर और रेणुका सिंह फाइनल मैच में गेंदबाजी करती नजर आ सकती हैं।

दिल्ली कैपिटल्स: मेग लैनिंग (कप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एलिस कैप्सी, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), मारिजैन कप, शिखा पांडे,  जेस जोनासेन, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, मिन्नू मणि।
रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर: स्मृति मंधाना (कप्तान), एलिस पेरी, सोफी डिवाइन, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जॉर्जिया वेयरहैम, दिशा कसाट, सोफी मोलिन्यूक्स, श्रेयंका पाटिल, शोभना आशा, श्रद्धा पोखरकर, रेणुका सिंह।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *